Meri Fasal Mera Byora 2021| मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा | fasal.haryana.gov.in Registration Process

Meri Fasal Mera Byora Haryana | meri fasal mera byora registration 2021 | fasal haryana

 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा : देश मे किसानों को कई सारी समस्याएं उनकी फसलों के लिए होती रहती है। इन समस्याओं के चलते किसानों बहुत नुकसान होता है। ऐसे ही देश के हरियाणा राज्य मे किसानों के लिए एक नई योजना लागू की गई है जिसमे किसानों के लिए यह योजना Meri Fasal Mera Byora योजना 2021 के नाम से जाना जाएगा।

इस लेख मे आपको इसी के बारे मे बताया जाएगा ताकि आपको इस योजना Haryana Meri Fasal Mera Byora के बारे मे पूरी जानकारी मिल सके। इस लेख मे हरियाणा की इस योजना के लिए सारी जानकारी प्रदान की जाएगी जो की काफी महत्वपूर्ण है। आपसे अनुरोध है की आप इस लेख को अंत तक पढे ताकि आपको इसके बारे मे पूरी जानकारी मिल सके।

Contents show

Meri Fasal Mera Byora Yojana क्या है ?

उत्तर भारत मे खेती के लिए प्रसिद्व राज्य हरियाणा के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी खट्टर जी के द्वारा हरियाणा राज्य मे यह योजना मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का शुभारम्भ किया गया है। राज्य मे लागू इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के सभी किसान अपनी फसल का पूरा ब्यौरा व इससे संबंधित पूरी जानकारी ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं।

इस हरियाणा राज्य मे मेरा फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया गया किसानों की नुकसानों का बीमा कवर, प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों को होने वाले नुकसान का मुआवजा आदि किसानों को सही ढंग से प्रदान किया जा सके।

इस Meri Fasal Mera Byora yojana के अंतर्गत आवेदन करवाने के लिए अब आपको किसी भी जिले के कार्यालय के चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि इस योजना के लिए आपको इस योजना से जुडी वैबसाईट मे माध्यम से या पोर्टल पर पर जाना होगा। राज्य सरकार द्वारा लागू इस इस पोर्टल के माध्यम से हरियाणा के किसानों को अब एक ही जगह पर कई सारी सरकारी सुविधाएँ उपलब्ध कराई जाएंगी।

मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना पर पंजीकरण अनुदान प्राप्त करने के लिए अनिवार्य

हाल की मे 11 जनवरी 2021 से उत्तर भारत के हरियाणा सरकार की स्कीमों की मे साथ एवं इसके अंतर्गत यदि कोई भी किसान अपने कृषि यंत्रों पर अनुदान प्राप्त करना चाहते है तो उन किसानों को Meri Fasal Mera Byora पोर्टल पर अपना अपनी पुरी जानकारी के साथ पंजीकरण करवाना अनिवार्य है। इस जानकारी को हरियाणा राज्य सरकार के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा प्रदान की गई है।

इस नये साल मे इसे वर्तमान वित वर्ष मे सन 2020-21 में किसानों ने कृषि यंत्रों पर एवं मशीनों  के रखरखाव हेतु उनका भौतिक सत्यापन करवा लिया है और राज्य के वे सभी किसान जिन्होंने आज दिनांक तक अपनी फसलों का पंजीकरण इस पोर्टल पर नही करवाया है वह जल्द से जल्द Meri Fasal Mera Byora Portal पर अपना व अपनी फसलों का पंजीकरण करवा ले।

यह पंजीकरण प्रक्रिया गत 11 जनवरी 2021 से लागू कर दी है। इस पोर्टल पर पंजीकरण करवाने के बाद किसानों को इससे संबंधित कार्यालय में सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ जमा करना भी अनिवार्य है। यदि किसान रजिस्टर करने के बाद कार्यालय में वे सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ नहीं जमा करते हैं तो उनका पंजीकरण स्वतः ही रद्द माना जाएगा।

जिसके बाद किसानों का कोई भी दावा इस पर स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसी मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के मौके पर सर्व हरियाणा राज्य के ग्रामीण बैंक शाखा रावलवास खुर्द द्वारा एक उचित कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस योजना मे अगले साल तक इसके बारे मे पूरी जानकारी दी जाएगी और इसका फायदा भी दिया जाएगा।

 

➡ झारखण्ड फसल राहत योजना 2020-2021″

 

How to do Registration on Meri Fasal Mera Byora?

Meri Fasal Mera Byora योजना के लिए हरियाणा सरकार के वर्तमान कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जेपी दलाल की उपस्थिति में इस योजना से संबंधित एक बैठक आयोजित की गई थी। जिस योजना के माध्यम से यह घोषणा की गई है कि जल्द ही हरियाणा राज्य मे मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया जल्द आरंभ हो जाएगा ताकि किसानों को पूरी सुविधा मिल सके।

हरियाणा राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल जी खट्टर जी द्वारा राज्य मे रबी खरीफ सीजन में फसल की खरीद के लिए किए जा रही व्यवस्था के बारे मे जांच करने हेतु यह बैठक आयोजित की गई थी। राज्य सरकार द्वारा सभी फसल से संबंधित उनके संबंधित कृषि विभागों तथा उनकी खरीद एजेंसियों को भी यह निर्देश दिए गए हैं कि जो भी किसान भाई अपनी फसल को बेचने आएं तो उस स्थिति मे उनको कोई परेशानी न हो।

 

  • बैठक के माध्यम से बताया गया कि 1975 रुपए प्रति क्विंटल के एमएसपी पर सरकार किसानों से 80 लाख मैट्रिक टन गेहूं खरीदेगी, वही 4650 प्रति क्विंटल एमएसपी पर सरकार किसानों से 8,00,000 मैट्रिक टन सरसों खरीदेगी, 5100 प्रति क्विंटल की एमएसपी पर सरकार किसानों से 11 हजार मैट्रिक टन चना खरीदेगी तथा 5885 प्रति क्विंटल की एमएसपी पर सरकार किसानों से 17 हजार मैट्रिक टन सूरजमुखी खरीदेगी।

 

  • इस बैठक में यह भी बताया गया कि गेहूं की खरीद के लिए राज्य मे 389 मंडियों की स्थापना अलग अलग जगह की गई है, सरसों के लिए भी राज्य मे 71 मंडिया बनेगी, वही चने की फसल के लिए 11 मंडियों तथा सूरजमुखी की फसल के लिए भी राज्य मे 8 मंडियों की स्थापित की जाएंगी।

 

Meri Fasal Mera Byora Portal कॉल सेंटर की स्थापना:-

राज्य सरकार ने किसानों की सहायता के लिए एक कॉल सेंटर की भी स्थापना की है। इन काॅल सेन्टर के माध्यम से भी किसान अपनी फसनो संबंधित व अन्य समस्या दर्ज करवा सकते हैं और इस काॅल सेन्टर के माध्यम से किसानों की समस्या का जल्द से जल्द समाधान भी किया जाएगा। राज्य सरकार के आला अधिकारियों द्वारा आयोजित इस बैठक में यह भी बताया गया कि राज्य सरकार द्वारा एक ई खरीदी सॉफ्टवेयर भी स्थापित किया जाएगा।

किसानों को फसलो संबंधित भुगतान मॉड्यूल में भी ई खरीदी से संबंधित एप्पलीकेशन बनाया जाएगा। इस प्रकार की कार्यवाहियों के लिए राज्य की कई सारे बैंकों से संपर्क भी किया गया है। जब भी कोई किसान द्वारा अब भुगतान किया जाएगा तो उसके लिए किसानों को फाॅन पर एसएमएस के माध्यम से भुगतान की सूचना भी भेजी जाएगी।

यदि किसानों को Meri Fasal Mera Byora योजना से संबंधित भुगतान के बारे में जानकारी प्राप्त करने में कोई भी परेशानी होती है तो इसके लिए अब राज्य सरकार द्वारा स्थापित खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा एक कॉल सेंटर भी अब स्थापित किया जाएगा। जिस काॅल सेन्टर के माध्यम से भुगतान से संबंधित पूरी समस्याओं का समाधान काफी कम समय मे किया जाएगा।

 

Meri Fasal Mera Byora घोषणा:-

इस मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के अंतर्गत हरियाणा के बाहर अन्य राज्यों के किसानों के लिए अब धान की खरीदी के लिए एक नये पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण खोल दिया है। अब इस नई किसान हित लाभकारी योजना के अंतर्गत दूसरे राज्यों के किसान भी धान की फसल इस योजना व पोर्टल के माध्यम से हरियाणा मे बेच पाएंगे।

खरीदी सीजन में अब तक मंडियों में काफी ज्यादा मात्रा मे धान पहुंचा है जिसमें से अधिकतम तो बिक भी गया है। हरियाणा राज्य की राज्य सरकार द्वारा हाल ही में पंजीकरण करवाने की तिथि में भी किया है जो की जानकारी काफी महत्वपूर्ण हैै। हरियाणा राज्य सरकार द्वारा पंजीकरण की तिथि अब आगे बढ़ा दी गई है। कोई भी किसान अब इस योजना के अंतर्गत आवेदन नई तिथि तक कर सकता है और इस योजना का भरपूर लाभ उठा सकता है।

 

Meri Fasal Mera Byora वर्ष 2020 हेतु किसान पंजीकरण

हरियाणा की राज्य सरकार द्वारा दिनांक 7 अप्रैल 2020 को सायँ 5 बजे से इस मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल को पुनः पंजीकरण हेतु खोल दिया गया है एवं सूत्रों के अनुसार मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अभी तक इस योजना के सहायतार्थ राज्य के केवल 60 प्रतिशत किसानों द्वारा पंजीकरण कराया गया है जबकि 40 प्रतिशत किसान ऐसे भी हैं जिनके द्वारा अब तक इस फसल  ई-खरीदी कूपन पाने के लिए पंजीकरण नहीं कराया गया जो की इस योजना को सफल बनाने मे देरी कर रहे है।

हरियाणा के वर्तमान उप मुख्यमंत्री द्वारा अपनी जानकारी मे यह भी बताया गया कि इस बार वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की आपदा के चलते फसल खरीदी की प्रक्रिया अब आगामी माह जून 2021 तक चलेगी तथा केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश के अनुसार ही हरियाणा राज्य सरकार द्वारा राज्य के किसानों को प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

 

Meri Fasal Mera Byora Portal 2021

यह पोर्टल कृषि और किसान कल्याण विभागों को सभी को एक समान मंच पर लेकर आया है। इसके साथ ही राजस्व, खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता कार्य और विज्ञान और प्रौद्योगिकी से संबंधित सभी विभागों को भी इस इस पोर्टल ने एक मंच पर ला दिया है।

इस ऑनलाइन पोर्टल पर राज्य के किसानों को अब बुवाई, कटाई के मौसम और मंडी से संबंधित जानकारी वास्तविक समय के आधार पर अब उनको पूरी प्रदान की जाएगी। इस योजना के पोर्टल के माध्यम से किसान अपनी फसलों के विवरण को ऑनलाइन पंजीकरण बडी आसानी से कर सकते है।

 

 ➡  Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2020 की पूरी जानकारी

 

Haryana Meri Fasal Mera Byora Registration?

हरियाणा राज्य के जो भी इच्छुक लाभार्थी है वो इस मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के तहत किसान अपना पंजीकरण , अपनी फसलों का पंजीकरण और खेत का पूरा ब्यौरा दर्ज करवाने के लिए भी पंजीकरण करना चाहते है तो वह भी इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है ।

हरियाणा राज्य मे इस योजना के अंतर्गत मेरी फसल मेरा ब्यौरा मे बोई जाने वाली फसलों की जानकारी प्राप्त करने तथा राज्य व केन्द्र सरकार की विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पात्र किसानों को भी प्रदान किया जायेगा ।

हरियाणा राज्य मे इस मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल किसानों की बेहतरी सुनिश्चित करने के लिए भी काम करेगा। इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को काफी लाभ दिया जाएगा।

 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना का उद्देश्य?

हरियाणा राज्य मे लागू इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के राज्य के किसानों के लिए भी एक ही जगह पर सारी सरकारी सुविधाओं की उपलब्धता प्रदान करना और उन विभागों से संबंधित समस्या निवारण करना।

इस पोर्टल पर कृषि संबंधित सभी प्रकार की जानकारियाँ सही समय पर उपलब्ध करना। इस योजना के जरिये ऑनलाइन पोर्टल पर अब खाद्य ,बीज ,ऋण एवं कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय पर किसानों को उपलब्ध करवाना है।

 

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा 2021 के लाभ?

हरियाणा मे लागू मेरी फसल मेरा ब्यौरा के कुछ लाभ निम्न है –

  • हरियाणा मे लागू इस Meri Fasal Mera Byora पोर्टल के जरिये बहुत सी प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों हो होने वाली क्षति के कारण मुआवजा दिया जाएगा ।
  • हरियाणा राज्यों के सभी किसानों के लिए एक ही जगह पर कई सारी सरकारी सुविधाओं की उपलब्धता और समस्या निवारण करने का यह एक अनूठा प्रयास है ।
  • राज्य मे लागू इस योजना के तहत राज्य के सभी किसानों को राज्य मे विभिन्न योजनाओं के तहत वित्तीय सहायता सरकार द्वारा प्रदान करना ।
  • हरियाणा राज्य मे लागू इस योजना के तहत खाद्य ,बीज ,ऋण एवं कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय पर उपलब्ध करवाना भी इस योजना का उद्देश्य है।
  • इस योजना के तहत राज्य मे कृषि संबंधित जानकारियाँ समय पर उपलब्ध करना भी इसका उद्देश्य है।
  • हरियाणा राज्य मे फसल की बिजाई-कटाई का समय और मंडी संबंधित सभी प्रकार की जानकारी भी उपलब्ध करना इस योजना का उद्देश्य है।
  • इस पोर्टल के अंतर्गत मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर राज्य के सभी किसानों को वह सभी सरकारी सेवाओं तथा उनके योजनाओं के बारे में भी इस प्रकार की जानकारी मिलेगी जो हरियाणा की राज्य सरकार ने उनके लिए जारी की है।
  • इस योजना के लिए ई-सूचना नामक एक वैब पोर्टल भी लॉन्च किया है।
  • इस योजना के तहत कार्यरत वीएलई के सभी किसानों की फसलों का ब्यौरा भी ऑनलाइन दर्ज करवाएंगे।

Meri Fasal Mera Byora Yojana 2021 के दस्तावेज़ (पात्रता )?

इस योजना मे आवेदन करने वाले अभ्यार्थीे के लिए जरूरी पात्रता –

  • इस योजना मे आवेदक करने वाले लाभार्थी हरियाणा राज्य का का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • आवेदक का आधार कार्ड भी आवेदन के फार्म मे लगाना होता है।
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र भी जरूरी है।
  • आवेदक को अपना पहचान पत्र भी लगाना जरूरी होता है।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर भी जरूरी होता है।
  • आवेदक के संबंधित जमीन के कागज़ात भी जरूरी है।
  • आवेदक का नवीन पासपोर्ट साइज फोटो।

 

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना किसान पंजीकरण के लिए दिशा निर्देश ?

  • आवेदक के लिए उसके आधार कार्ड संख्या 12 अंकों का ही होना चाहिए।
  • लाभार्थी आवेदक का मोबाइल संख्या 10 अंकों का ही होना चाहिए।
  • इस योजना मे लाभार्थी को फसल की सम्बन्धित जानकारी उसके पंजीकृत मोबाइल संख्या पर एस.एम.एस द्वारा भेजी जाएगी।
  • इस योजना मे आवेदन करते समय किसान निम्नलिखित दस्तावेज़ को पंजीकरण करने के समय अपने पास रखें
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • फसल के नाम, किस्में, बुआई का समय इत्यादि।
  • आवेदक की बैंक खाते की पास बुक की कॉपी।

 

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना 2021 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

हरियाणा राज्य के जो भी लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत किस प्रकार से आवेदन कर सकते है वो आप इस प्रकार कर सकते है।

 

meri fasal mera byora

  • Step 2 – इस पेर पर आने के बाद आपको इसमे पंजीकरण वाले ओप्शन पर आना होगा।

  • Step 3 – इस पेज पर आने के बाद आवेदक को अपने मोबाईल नम्बर से रजिस्टर करना होता है। इस प्रोसेस के बाद आगे जारी रखे के बटन पर क्लिक करना होता है।

meri fasal mera byora

  • Step 4 – इस पेज पर आने के बाद आपको कुछ जरूरी जानकारी पूछी जाएगी आपको इस डिटेल्स में आपको अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी ,आधार कार्ड नंबर ,परिवार की आईडी में से कोई भी एक जो भी आपके पास उपलब्ध हो उस फार्म मे भरनी चाहिए।
  • Step 5 – इस पेज पर आने के बाद आपको आपके रजिस्टर्ड नम्बर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिससे की आपको आपका मोबाईल नम्बर वेरिफाई करना होता है।
  • Step 6 – इस योजना मे आवेदन करने के और इस पोर्टल का उपयोग करने वालों मे 4 चरण होते है जिसमे पहला चरण किसान को होता है।
  • Step 7 – इस चरण को पुरा करने के बाद आपको आपके फसलों से संबंधित जानकारी भरनी होगी।
  • Step 8 – तीनो चरणों मे आपको आपके बैंक के संबंधित जानकारी भी करनी होगी जहा से आपको फायदा मिलेगा।
  • Step 9 – इन सब चरणों को पूरा करने के बाद आपको अंतिम मे सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा।

 

मंडी सचिव लोगिन करने की प्रक्रिया :- 

  • Step 1 – सर्वप्रथम आपको इस वैब पोर्टल की आधिकारिक वैबसाईट पर आना होगा। https://fasal.haryana.gov.in/
  • Step 2 – इस लिंक पर आने के बाद आपके सामने इस साईट का होम पेज खुलकर सामने आ जाएगा।
  • Step 3 – इसके बाद आपको मंडी सचिव लोगिन पर क्लिक करना होगा।

meri fasal mera byora

  • Step 4 – इसके बाद आपके सामने एक नया ओप्शन खुल जाएगा जिसके बाद मंडी सचिव लोगिन कर सकते है।
  • Step 5 – लोगिन करने के बाद आपको अपने जिले का चुनाव करना होगा।
  • Step 6 – इसके बाद आपको अपनी मोबाइल नम्बर की जानकारी प्रदान करनी होगी।
  • Step 7 – इसके बाद आप लोगिन वाले बटन पर क्लिक करे और आपको पेज लोगिन हो जाएगा।

 

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना आवेदन का प्रिंट कैसे करे ?

  • सबसे पहले आपको इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक नया होम पेज खुल जायेगा।
  • योजना के इस होम पेज पर आपको पंजीकरण करने का एक लिंक दिखाई देगा जिसपे आपको लिंक पर क्लिक करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया अगला पेज खुल जायेगा।
  • इस योजना की साइट पे इस पेज पर आपको ऊपर प्रिंट फार्म का विकल्प दिखाई देगा आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर अगला पेज खुल जायेगा।
  • इसके बाद योजना के इस पेज पर आपको आपसे कुछ जरूरी जानकारी पूछी जाएगी जैसे आपका नाम ,मोबाइल नंबर , बैंक खाता संख्या आदि भरनी होतीे है। यह सभी जानकारी भरने के बाद आपको प्रिंट करने के लिए बटन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद इस साईट के पेज पर आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा आप एवं वहा से से आप आवेदन फॉर्म प्रिंट कर सकते है।

 

सीमांत किसान पंजीकरण (केवल धान के लिए)

  • इसके लिए आपको सबसे पहले आपको दस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको आपके सामने एक नया होम पेज खुल जायेगा।
  • साईट के इस होम पेज पर आपको और एक सीमांत किसान पंजीकरण (केवल धान के लिए) का नया विकल्प दिखाई देगा आपको इस योजना की साइट पर इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला नया पेज खुल जायेगा।
  • योजना के इस पेज पर आपको मोबाइल नंबर भरना होगा। मोबाईल नम्बर भरने के बाद आपको कैप्चा कोड आदि भरना होगा। इसके बाद जारी रखे के इस बटन पर क्लिक करना होगा। इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा।
  • इसके बाद आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरनी होगी। इस पूरी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट वाले बटन पर क्लिक करना होगा।

 

मंडी में फसल लाने का अनुमादित सप्ताह किस प्रकार चुने ?

  • पहले आपको इस योजना से जुडी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस नई आधिकारिक साइट पर जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा।
  • अगले चरण मे इस होम पेज पर आपको योजना से जुडी मंडी में फसल लाने का अनुमादित सप्ताह चुने का एक नया विकल्प दिखाई देगा इसमे आपको इस ओप्शन पर क्लिक करना होगा। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा।
  • इस आगे वाले पेज पर किसानों को अपना पूर्व मे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरना होगा। इस मोबाइल नंबर भरने के बाद आपको इसमे कैप्चा कोड भरकर जारी रखे के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद इस योजना वाली र्साइंट पर मंडी में फसल लाने का अनुमादित सप्ताह आ जायेगा आप फिर उसका चुनाव करना होगा।

 

मंडी वार गेट पास सूची कैसे देखे ?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इस योजना से जुडी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। इस ऑफिसियल वेबसाइट पर आने के बाद आपके सामने एक नया होम पेज खुल जायेगा।
  • आगे इस नये इस होम पेज पर आपको इसमे मंडी वार गेट पास सूची का एक लिंक दिखाई देगा। आपको यहा उपलब्ध इस लिंक पर क्लिक करना होगा। साइट पर इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा।
  • इस लिंक पर आने के बाद इस पेज पर आपसे पूछी गयी सभी जानकारी जैसे आपका जिला ,क्रॉप ,मंडी , डेट आदि का चयन करना होगा। इन सभी जानकारी भरने के बाद आपको एक व्यू लिस्ट वाले बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने इस वैबसाइंट पर मंडी वार गेट पास सूची खुलकर आ जाएगी।

 

बैंक का विवरण कैसे बदले ?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इस योजना से जुडी आधिकारिक साइट पर जाना होगा। इस आधिकारिक साइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इसके बाद आपको इस होम पेज पर आपको आपने बैंक का विवरण बदले का एक ओप्शन दिखाई देगा। इस साइट पर उपलब्ध इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। इस ओप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला नया पेज खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आने के बाद अपना पूर्व मे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरना होगा और उसके बाद कैप्चा कोड डालना होगा। इसके बाद एक जारी रखे के नाम से बटन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करना होगा। इस बटन पर क्लिक करने के बाद आप अपने बैंक का विवरण जो की पूर्व मे रजिस्टर है उसको बदल सकते है।

 

गेट पास की तिथि बदलें ?

  • इसके लिए आपको सबसे पहले आपको योजना से जुडी आधिकारिक वैबसाईट पर जाना होगा। इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक नया होम पेज खुल जायेगा।
  • इस नये होम पेज पर आपको गेट पास की तिथि बदलने के लिए एक ओप्शन दिखाई देगा। आपको इस ओप्शन पर क्लिक करना होगा। इस ओप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे नया पेज खुल जायेगा।
  • इस नये पेज पर आपको अपना पूर्व मे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भरना होगा और फिर नीचे बताया गया कैप्चा कोड डालना होगा। इसके बाद जारी रखे वाले बटन पर क्लिक करना होगा। इस दिखाई देने वाले बटन पर क्लिक करने के बाद आप गेट पास का बदलने के लिए ओप्शन खुद जाएगा।

 

Meri Fasal Mera Byora Helpline Number:-

हरियाणा की राज्य सरकार द्वारा Meri Fasal Mera Byora 2021 योजना से संबंधित सुविधाएँ किसानों को देने के लिए एक नये पोर्टल का शुभारम्भ तो किया ही है वही साथ ही इसके लिए एक टोल फ्रि नम्बर भी जारी किया गया है ताकि किसानों को कोई तकलीफ़ नही हो सके।

  • Helpline Number – 18001802060
  • Toll-Free Number – 18001802117
  • ईमेल ID – [email protected]

 

1 thought on “Meri Fasal Mera Byora 2021| मेरी फसल मेरा ब्यौरा हरियाणा | fasal.haryana.gov.in Registration Process”

Leave a Comment