हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना 2022 | Medha Protsahan Yojana 2022 Application Form Pdf Download 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Medha Protsahan Yojana 2022 Application form pdf  | Himachal Pradesh Medha Protsahan yojana|medha Protsahan yojana hp application form| Mukhyamantri Protsahan yojana-Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना 2022 : जैसा कि हम जानते हैं कि सरकारों के माध्यम से राज्यों के छात्र एवं छात्राओं की आर्थिक सहायता के लिए आए दिन कोई न कोई योजना चलाई जाती है और इन्हीं योजनाओं में से एक मेधा प्रोत्साहन योजना भी शामिल है जिसे हिमाचल प्रदेश के माध्यम से राज्य के छात्र एवं छात्राओं की आर्थिक सहायता मुहैया कराने हेतु शुरू किया गया है।

 Medha Protsahan Yojana 2022 के अंतर्गत राज्य के उन सभी छात्रों को लाभ मुहैया कराया जायेगा जिनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। जैसा कि हम जानते हैं कि गरीब परिवार के बच्चों के पास कोचिंग, पढ़ाई, कॉलेज इत्यादि के लिए पैसे नहीं होते हैं और मजबूरन उन्हें पढ़ाई से दूर जाना पड़ता है इन्हीं कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार की ओर से इस योजना को शुरू किया गया है।

तो चलिए दोस्तों जानते हैं कि आखिर हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना क्या है और इस योजना के लाभ से लेकर आवेदन प्रक्रिया तक की पूरी जानकारी साझा करने वाले हैं। इसलिए यदि आप भी मेधा प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और इसमें आवेदन कैसे करें की जानकारी को हासिल करना चाहते हैं, तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

 

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना 2022 क्या है ?

 हिमाचल प्रदेश सरकार के माध्यम से चलाई गई मेधा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत राज्य के 12वी क्लास में पढ़ाई कर रहे छात्र जिन्होंने 11th क्लास में कम से कम 75 प्रतिशत के साथ पास किया है या फिर राज्य के अन्य वर्ग जैसे कि SC/St, IRDP, BPL वर्ग से संबंधित छात्र एवं छात्राओं के लिए 11th क्लास में कम से कम 65 प्रतिशत के साथ पास करना जरूरी होता है और इन जैसे छात्र एवं छात्राओं को लाभ मुहैया कराया जायेगा।

कुछ मिलाकर देखा जाए तो हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना की शुरुआत राज्य 12th छात्र एवं छात्राओं को UPSC और SSC के माध्यम से निकाले गए सभी एग्जामिनेशन की कोचिंग दिलाने के लिए किया गया है। इस स्कीम के अंतर्गत 12वी के छात्र एवं छात्राओं को बेहतर से बेहतर कोचिंग मुहैया कराने हेतु पूरे एक लाख रूपए तक आर्थिक सहायता के रूप में रकम मुहैया कराया जा रहा है।

 

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना 2022  

 योजना का नाम  हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना 2022
 राज्य  हिमाचल प्रदेश
 योजना का लक्ष्य  राज्य के सभी गरीब छात्र एवं छात्राओं को प्रतिस्पर्धी एग्जामिनेशन के लिए रेडी करना
 विभाग  उच्चतर शिक्षा विभाग हिमाचल प्रदेश सरकार
 किसके द्वारा शुरू किया गया है  हिमाचल प्रदेश सरकार के माध्यम से इस स्कीम को शुरू किया गया है।
 योजना के लाभार्थी  12th क्लास के सभी sc/st, obc तथा bpl के छात्र एवं छात्राएं।
 आवेदन का प्रकार  ऑनलाइन अप्लाई
 योजना का फायदा  बेहतर से बेहतर कोचीन प्राप्त कर
 धनराशि  एक लाख रूपए
 कोचिंग के प्रकार  JEE- IIT, NIIT, AIM, CLAT, AFMC
 ऑफिशियल वेबसाइट   www.pdfbear.com

Medha Protsahan Yojana 2022  का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

 राज्य में आज भी कई छात्र एवं छात्राएं ऐसे है जो 12वी के बाद UPSC और SSC जैसे परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब होती है जिसके कारण वे बेहतर कोचिंग नहीं कर पाते हैं और सरकार इसी बात को मद्दे नजर रखते हुए इन सभी छात्र एवं छात्राओं की आर्थिक सहायता करने हेतु मेधा प्रोत्साहन योजना को शुरू किया गया है।

इस स्कीम के अंतर्गत आर्थिक सहायता के रूप में छात्रों को बेहतर कोचिंग प्रदान करने हेतु एक लाख रूपए तक की आर्थिक धनराशि मुहैया कराया जायेगा।

 

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना 2022 के लाभ ? 

  • HP Medha Protsahan Scheme 2022 के अंतर्गत राज्य के सभी गरीब छात्र एवं छात्राओं को आर्थिक सहायता मुहैया कराया जायेगा।
  • राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत सभी छात्रों को कोचिंग हेतु एक लाख रूपए तक का आर्थिक सहायता मुहैया कराया जायेगा।
  • इस स्कीम के माध्यम से 30 फीसदी छात्र एवं छात्राओं को आरक्षण प्रदान किया जायेगा।
  • राज्य सरकार के जरिए चुने गए छात्रों को अपने राज्य या फिर राज्य से बाहर संस्थानों में कोचिंग हेतु भेजे जाने का भी फैसला लिया गया है।
  • हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना के तहत कोचिंग की मदद के लिए लगभग 5 करोड़ का बजट निर्धारित किया गया है।
  • इस स्कीम के अंतर्गत 12वी स्तर पर 350 छात्रों का चुनाव किया जाएगा।
  • इसके साथ ही आपको बता दूं कि ग्रेजुएशन पैमाने पर लगभग 150 छात्र एवं छात्राओं का चुनाव किया जाएगा।

HP मेधा प्रोत्साहन योजना 2022 का पात्रता मापदंड क्या है ?

 यदि आप भी हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और इसमें अप्लाई करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको पात्रता मापदंडों को पूरा करने की आवश्यकता होगी। जो कि इस प्रकार है :-

  • यदि आप भी हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको हिमाचल प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य होता है।
  • मेधा प्रोत्साहन योजना हिमाचल प्रदेश 2022 के अंतर्गत चुनाव किए गए सभी कैंडिडेट्स को संस्थान में सभी क्लासेज में हाजिर होना आवश्यक होता है।
  • इस स्कीम में आवेदन करने वाले परिवार की सालाना इनकम 2 लाख 50 हजार रुपए से कम होना चाहिए तभी वे इस स्कीम में आवेदन करने के पात्र होंगे।

Medha Protsahan Yojana 2022 documents, महत्वपूर्ण दस्तावेज कौन कौन से हैं ?

 जो भी आवेदक हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और इसके लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों का प्रबंध कर लेना जरूरी होता है। आपको किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता है उसकी लिस्ट नीचे दिया गया है। जो कि इस प्रकार है :-

  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • आवेदक के पास उसका पहचान प्रमाण पत्र होना जरूरी है
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का मोबाइल फोन नंबर
  • आवेदक का इनकम प्रमाण पत्र
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

यदि आप सभी के पास ऊपर दिए गए सभी दस्तावेज मौजूद है, तो आप आज ऑनलाइन के माध्यम से हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना में आवेदन कर इसका लाभ उठा सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे करें ?  

अभी तक के पोस्ट में आपने जाना कि यह योजना क्या है, इस योजना का लक्ष्य, पात्रता, लाभ एवं महत्वपूर्ण दस्तावेज इत्यादि। लेकिन अब हम आपको इस योजना में अप्लाई करने के प्रोसेस के बारे में जानकारी साझा करने वाला हूं। इसलिए इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपको नीचे दिए गए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करना होगा। जो कि इस प्रकार है :-

  • इस स्कीम में अप्लाई करने के लिए आपको सर्वप्रथम मेधा प्रोत्साहन योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता होगी।
  • जिसके पश्चात आपके सामने वेबसाइट का पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज में आपको एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसपर आपको ओके करना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड हो जाने के पश्चात आपको इसमें जो भी आवश्यक डिटेल्स मांगे जाएंगे वो आपको ध्यानपूर्वक दर्ज करने की जरूरत होगी।
  • जब आप मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक दर्ज कर देंगे तब आपको इसके साथ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट्स को भी इसके साथ अटैच करने की जरूरत होगी।
  • जब आप इन सब प्रोसेस को पूरा कर लेंगे तब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में दर्ज हुई सभी जानकारियों को एक बार चेक कर लेना चाहिए और यदि इसमें कोई गलती हुई है तो आप उस वक्त उसे चेंज कर सकते हैं।
  • जिसके पश्चात आप चाहे तो इस एप्लीकेशन फॉर्म को नजदीकी शिक्षा विभाग के ऑफिस में जाकर जमा करने की जरूरत होगी।
  • इस प्रकार आप हिमाचल प्रदेश मेधा प्रोत्साहन योजना में आवेदन कर इसका लाभ उठा सकते हैं।
Medha Protsahan Yojana Application Form 2022 Click Here

 Contact Information:- 

आज हमने आपको इस आर्टिकल में Himachal Pradesh Medha Protsahan yojana के बारे में सारी जानकारी दी है अगर आपको इस योजना से जुडी कोई भी परेशानी आ रही हो तो आप इस योजना से जुड़े निचे दिए गए टोल फ्री नंबर या ईमेल के जरिये सहायता ले सकते हो ।

सही और सटीक जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे ग्रुप्स को ज्वाइन करे ।

   WhatsApp   Join 
   Telegram Channel   Subscribe 
   Youtube   Subscribe 
   Facebook Page   Like

Leave a Comment