RBI ने Axis Bank के साथ इन बड़ी बैंकों पर लगाया भारी जुर्माना, देखे खाताधारक पर क्या होगा असर?

RBI Penalty: भारत देश के जाने-माने बैंकिंग रेगुलेटर RBI ने एक बार फिर से कुछ नियमों के उल्लंघन पर बैंकों में जुर्माना लगा दिया है, महत्वपूर्ण तौर पर इस पर आरबीआई की और से तीन बैंकों पर जुर्माना लगाया गया हैं, आपका भी बैंक इस लिस्ट में शामिल हो सकता है तो इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए हमारे आर्टिकल में अंत तक बने रहे ।

अब आपके मन में यह प्रश्न तो अवश्य उठ रहा होगा आखिर यह तीन बार कौन है कहीं इसमें आपका बैंक तो शामिल है जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि RBI की ओर से इन तीन बैंकों पर कुछ नियमों के उल्लंघन हेतु जुर्माना लगाया गया है :-

  1. एक्सिस बैंक
  2. जम्मू एंड कश्मीर बैंक
  3. बैंक ऑफ महाराष्ट्र

तू चलिए आगे हम जानते हैं कि आखिर इन बैंकों पर RBI के ओर से नियमों के उल्लंघन पर कितना जुर्माना लगाया गया है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

एक्सिस बैंक पर लगा जुर्माना :-

भारत देश के प्राइवेट बैंकों में जाने-माने बैंक एक्सिस बैंक पर भी तगड़ा जुर्माना लगा है , वहीं कई लोगों को यह बात काफी हैरान कर रही है कि आखिर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमों के उल्लंघन के लिस्ट में एक्सिस बैंक में शामिल है वहीं अगर एक्सिस बैंक पर लगे जुर्माने की बात करें तो एक्सिस बैंक पर कुल मिलाकर 30 लाख का जुर्माना लगाया गया है।

यह तो वर्ष 2023 की बात है परंतु वर्ष 2022 में भी एक्सिस बैंक पर अप्रैल के महीने में तगड़ा जुर्माना लगाया गया था , परंतु इसका असर ग्राहकों पर नहीं पड़ा था और सीधे तौर पर एक्सिस बैंक को रेगुलेटरी कंपनसेशन इस्तेमाल करते हुए जुर्माने की भरपाई करनी पड़ी थी ।

 

जम्मू एंड कश्मीर बैंक पर लगा जुर्माना :-

जानकारी के लिए आप सभी को बता देगी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जम्मू एंड कश्मीर बैंक पर RBI के द्वारा जारी निर्देशकों का पालन ना करने के कारण 2.5 करोड का जुर्माना लगाया गया है ।

 

बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर लगा जुर्माना :-

वही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से बैंकों पर लगाए जाने वाले जुर्माने की लिस्ट में बैंक ऑफ महाराष्ट्र भी शामिल है, आरबीआई के नियमों के उल्लंघन हेतु बैंक ऑफ महाराष्ट्र पर 1.45 करोड़ का तगड़ा जुर्माना (penalty) लगाई गई है ।

ये भी पढ़े :-

 

बैंक के ग्राहकों का क्या होगा ?

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि बैंकों पर लगाया गया जुर्माना बैंक के रेगुलेटरी कंपनसेशन में शामिल है , वही इस फैसले का असर ग्राहको पर किसी प्रकार से भी देखने को नहीं मिलेगा , और बैंक की सर्विस पहले की ग्राहकों के लिए जारी रहेगी ।

Leave a Comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.