PM Kisan Status List | पीएम किसान की 12 किस्त कब आएगी, जाने पूरी जानकारी ?

PM Kisan 12th installment date and time 2022 – अगर आपने भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिया अप्लाई किया है तो आपको जानकारी होगी की अभी तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना 11 किस्ते किसानो के खातों में आ चुकी है। अगर आप 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हो तो इस पोस्ट में आपको PM Kisan 12th installment की सारी जानकारी मिलने वाली है।

 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022

जैसा की आपको पता होगा की पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसानो को लाभ देने के लिए शुरु की गयी थी। इस योजना के तहत किसानो को प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान, और साथ हीकभी बाढ़ कभी सूखे या फिर कभी और किसी वजह से उनकी फसल बर्बाद हो जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

और वह आर्थिक तंगी से परेशान होने लगते हैं, इसी को ध्यान में रखते हुए किसानों को सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता की जाती है। जो की 3 किस्तों के रूप में दी जाती है। अभी तक किसानो को 11 किस्ते दी जा चुकी है। इस बार पीएम किसान निधि की 12वीं किस्त आने वाली है जिसका सभी किसानो को इंतज़ार है ।

 

PM Kisan 12th installment date and time

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का इंतज़ार कर रहे हो तो आपको जानकर ख़ुशी होगी की 2वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को सुबह 11:00 बजे जारी की जाएगी। सूत्रों के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ₹2000 की नई किस्त 17 October 2022 को सुबह 11:00 बजे जारी कर दी जाएगी। 

पीएम किसान योजना ने हाल ही में किसानों के लिए उनके बैंक खातों में 12 वीं किस्त जारी की है, पैसा केवल उन लोगों को स्थानांतरित किया जाएगा जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए केवाईसी पंजीकरण किया है। पीएम किसान स्थिति सूची को निकटतम सीएससी की मदद से चेक किया जा सकता है। आपके आसपास केंद्रित है।

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2022 कैसे चेक करें ?

सरकार की PM Kisan योजना के तहत आने वाली 6000 रुपए की राशि सालाना 2,000-2000 की तीन किस्तों के रूप में डायरेक्ट किसानो के बैंक खाते में आते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर 2022 को सुबह 11:00 बजे जारी की जाएगी। किसानो की सुविधा के लिए इस बार ईकेवाईसी करवाना जरूरी कर दिया है। जिन भी किसान भाइयो ने e-kyc नहीं करवाई है उन्हें किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त नहीं मिलेगी।

अगर कोई भी किशान भाई इस योजना के लिए ईकेवाईसी करवाना चाहता है तो उसे इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट या फिर अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर करवा सकता है।

 

पीएम किसान सम्मान निधि के लिए EKYC कैसे करे ?

अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए E-kyc करवाना चाहते है तो आप अपने नजदीकी ईमित्र केंद्र या फिर जन सेवा केंद्र में जाकर करवा सकते है, और अगर आप घर बैठे E-kyc करना चाहते है तो आप निचे दिए गए जानकारी को पढ़ कर आसानी से कर सकते है ।

  • E-kyc कम्पलीट करने के लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है।
  • जहा होम पेज पर आपको Farmers Corner बॉक्स में eKYC ऑप्शन दिखाई देगा, उसी पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और सर्च पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको आपका मोबाइल नंबर डालना होगा जो की आधार कार्ड से लिंक हो, इसके बाद आपको मोबाइल ओटीपी आएगा
  • E-kyc कम्पलीट करने के लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है।
  • जहा होम पेज पर आपको Farmers Corner बॉक्स में eKYC ऑप्शन दिखाई देगा, उसी पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और सर्च पर क्लिक करना होगा।
  • इतना करने के बाद आपको आपका मोबाइल नंबर डालना होगा जो की आधार कार्ड से लिंक हो, इसके बाद आपको मोबाइल ओटीपी आएगा।
  • अब आपको ओटीपी डालकर Submit of Auth पर क्लिक करना होगा ।
  • ये प्रक्रिया पूरी करते ही आपके मोबाइल में eKYC is Sucessfully Submitted का मैसेज आ जाएगा।

इसी तरह आप घर बैठे PM Kisan Samman Nidhi 12 Kist के लिए बड़ी आसानी से eKYC कम्पलीट कर सकते है।

 

PM Kisan Samman Nidhi 12 Kist kaise Check करे ?

ऊपर के पोस्ट में आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में सारी जानकारी मिल गयी होगी अगर आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana Application Form Pdf Download | Registration Process की जानकारी चाहते है तो आप निचे दिए गए लिंक्स पर क्लिक कर सकते है।

जैसा की आपको पता है की आपके खातों में 11 किस्त भेजी जा चुकी है। कल सुबह किसानो के खातों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त आने वाली है। अगर कोई भी किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त आने के बार बैठ कर चेक करना चाहते है तो निचे दिए जानकारी से पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 की किस्त चेक कर सकता है।

  • क़िस्त की राशि चेक करने के लिए आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in को खोलना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर Farmers Corner सेक्शन में Beneficiary Status पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको दो ऑप्शन पहला मोबाइल नंबर से और दूसरा रजिस्ट्रेशन नंबर से चेक करने का ऑप्शन दिखाई देंगे।
  • अब आपको इन दो विकल्प में से किसी एक का चयन करना होगा और कैप्चा कोड डालकर गेट डाटा पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक मिली सभी किस्तों की डिटेल्स स्क्रीन पर दिखाई देगी।
  • इस डिटेल्स में आप आसानी से दी गयी क़िस्त की जानकारी जैसे आपको कौन सी किस्त, किस तिथि को और किस बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की गई है देख सकते है ।

 

निष्कर्ष :-

आज के पोस्ट में हमने आपको पीएम किसान की 12 किस्त कब आएगी और PM Kisan Samman Nidhi योजना की 12th installment date and time बता दिया है साथ ही हमने इस पोस्ट में PM Kisan eKYC कैसे करे और PM Kisan Samman Nidhi 12 Kist kaise Check करे की सारी जानकारी दे दी है | अगर आपको ये पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!