Pan Card Rule : पैन – आधार लिंक नहीं है तो जल्द करवाएं लिंक, नहीं तो बंद हो जाएगा सैलरी? जाने नियम..

Pan Card Rule : अभी के समय में अगर सबसे अहम दस्तावेज की बात करें तो वह पैन कार्ड और आधार कार्ड है। ऐसा इसलिए क्योंकि, Pan Card का उपयोग वित्तीय लेनदेन में काफी किया जाता है। ऐसे में पैन कार्ड को लेकर यह नियम निकाला गया था की सभी लोग अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवा लेंगे। यही वजह है कि Pan Card को आधार कार्ड से 30 जून 2023 तक लिंक करना था।

लेकिन, काफी लोग ऐसे हैं जो अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवा पाए हैं। ऐसे में प्रश्न यह उठ रहा है कि क्या ऐसे लोगों का सैलरी खाता में आना बंद हो जाएगा? तो यह जानने के लिए यह लेख अंत तक अवश्य पढ़ें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक न करवाने पर क्या होगा?

अगर आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से 30 जून 2023 तक लिंक नहीं करवा पाएं हैं तो अब आपका पैन कार्ड Deactivate हो गया होगा। ऐसी स्थिति में अब आपका पैन कार्ड किसी काम का नहीं रह गया है। अब आप उस पैन कार्ड का इस्तेमाल न खाता खुलवाने में कर सकते हैं और न पैसा डिपॉजिट करने में कर सकते हैं।

पैन कार्ड – आधार कार्ड से लिंक नहीं है खाता में सैलरी आएगा या नहीं?

जानकारी के मुताबिक, अगर आपका पैन कार्ड Deactivate भी हो गया है तो इस स्थिति में आपके बैंक अकाउंट में सैलरी क्रेडिट होता रहेगा। लेकिन, एक निष्क्रिय पैन कार्ड का उपयोग बैंक अकाउंट खुलवाने, पैसा जमा करने, निवेश करने जैसे स्थिति में नहीं किया जा सकता है।

टीडीएस रिटर्न भर सकते हैं या नहीं?

मान लीजिए अगर आपका पैन कार्ड निष्क्रिय भी हो जाता है और आप टीडीएस रिटर्न दाखिल करना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आप निष्क्रिय पैन कार्ड का इस्तेमाल करते हुए भी TDS Return दाखिल कर सकते हैं। देखा जाए तो निष्क्रिय पैन कार्ड का यह मतलब नहीं की आपका टैक्स नहीं कटेगा और आप टीडीएस रिटर्न नहीं भर सकते हैं। हां, कुछ कामों में निष्क्रिय पैन कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

मैं आज के इस लेख में Pan Card Rule से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी प्रदान किया हूं और पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करवाने पर सैलरी बंद होगा या नहीं? इसके बारे में जानकारी प्रदान किया हूं। अगर आपको इस लेख से संबंधित कुछ अन्य सवाल या प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.