डीजल गाड़ियां लेना पड़ेगा भारी, Diesel गाड़ियों पर लग सकता है 10% एक्स्ट्रा GST, नितिन गडकरी ने दी पूरी जानकारी..

अब डीजल गाड़ी खरीदने वालों को अतिरिक्त टैक्स का भुगतान करना पड़ सकता है क्योंकि डीजल गाड़ियां अधिक प्रदूषण फैलाने के कारण उन पर प्रदूषण टैक्स लगाए जाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है । परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने यह साफ कर दिया है कि जल्द ही डीजल गाड़ियों पर प्रदूषण टैक्स अतिरिक्त 10% लगाया जा सकता है ।

परिवहन मंत्री ने दी जानकारी :-

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके यह जानकारी साझा की है कि डीजल गाड़ियों पर अतिरिक्त 10% का टैक्स लगना चाहिए अर्थात उन्होंने इस टैक्स को प्रदूषण टैक्स का नाम दिया है वही नितिन गडकरी ने कहा कि वह इस प्रदूषण टैक्स के मामले में वित्तीय मंत्रालय से बात करके सिफारिश की मांग करेंगे ।

वही नितिन गडकरी ने बताया कि देश में मौजूद वैकल्पिक इंधनों का इस्तेमाल करने के लिए डीजल गाड़ियों पर अतिरिक्त 10% का टैक्स वसूला किया जा सकता है , हालांकि नितिन गडकरी के इस फैसले से ऑटोमोबाइल कंपनियों पर बड़ा असर देखने को मिल सकता है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

वर्ष 2070 तक भारत प्रदूषण मुक्त लक्ष्य :-

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि डीजल गाड़ियां अन्य ईंधन के मुकाबले अधिक प्रदूषण फैलाते हैं वहीं सरकार ने यह लक्ष्य सुनिश्चित किया है कि वर्ष 2070 तक पूरे भारत को कार्बन नेट जीरो यानी कि प्रदूषण मुक्त  किया जाएगा , और इसके लिए सबसे पहला कदम डीजल जो अधिक प्रदूषण फैलाने वाला ईंधन है इसके इस्तेमाल पर कुछ हद तक रोक की जाए , और अन्य वैकल्पिक इंधनों का अधिक इस्तेमाल किया जाए ।

ये भी पढ़े :- GST New Update : GST का नया अपडेट जारी😲, 1 नवंबर के लागु होंगे ये नियम

63वें सियाम वार्षिक सम्मेलन मैं उठी थी बात :-

वही आप सभी को बता दे कि 63वें सियाम वार्षिक सम्मेलन मैं भी परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने पॉल्यूशन टैक्स लगाने की बात कही थी , उन्होंने यह भी बात रखी थी कि देश में डीजल वाहनों को कम करके प्रदूषण को कम करने का एकमात्र तरीका यह है कि डीजल वाहनों पर अतिरिक्त 10% का प्रदूषण टैक्स जारी किया जाए ।

वर्ष 2021 से डीजल वाहनों की सेल कम :-

परिवहन मंत्री ने बताया कि वर्ष 2021 में ही उन्होंने सभी ऑटोमोबाइल कंपनियों को डीजल वाहनों की सेल को कम करने का आदेश जारी किया गया था और उन्हें अन्य वैकल्पिक ईंधन यानी की हाईड्रोजन से लेकर एथेनॉल जैसे ईंधनों को बढ़ावा देकर नई तकनीक से वाहनों को तैयार करना चाहिए ।

ये भी पढ़े :- गाड़ी चलाने वाले ध्यान दे, आज ही करवा ले ये काम नहीं तो देना पड़ सकता है 10 हजार तक का चालान, सरकार ने जारी नए चालान की लिस्ट

ऑटोमोबाइल कंपनियों की बढ़ेगी मुश्किलें :-

हालांकि प्रदूषण को कम करने के लिए परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने डीजल वाहनों पर अतिरिक्त 10% टैक्स वसूलने की बात कही है परंतु इससे ऑटोमोबाइल कंपनियों की मुश्किलें कई हद तक बढ़ जाएगी वही आपको बता दे कि किसी भी प्रकार की नई गाड़ी चाहे वह पेट्रोल, डीजल या फिर सीएनजी हो उसे पर 28 फ़ीसदी टैक्स वसूला जाता है वहीं अब डीजल गाड़ी पर अतिरिक्त 10% फीसदी का टैक्स वसूला जाएगा ।

Leave a Comment