BHIM UPI-Rupay Card :अब ऑनलाइन ट्रांसक्शन पर मिलेगा इंसेटिव ! मोदी सरकार ने किया 2600 करोड़ रुपये इंसेंटिव का बड़ा ऐलान क्या आपको मिलेगा इसका लाभ ?

Cabinet Decision News: मोदी सरकार डिजिटल इंडिया को प्रमोट करने के लिए आये दिन कुछ ना फैसला लेती रहती है इसी के चलते आज हुए कैबिनेट मीटिंग (Cabinet Meeting) में मोदी सरकार ने बहुत भी बड़ा फैसला लिया गया है, आज की मीटिंग में कैबिनेट मीटिंग में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए 3 नए सहकारी संघों (3 cooperative societies) के गठन का फैसला लिया गया है इस डिसीजन का मुख्य उद्देश्य डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देना और किसानों को फायदा देना है.

Cabinet Meeting : आज हुई कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला लिया गया है. जिसमें 3 नई सहकारी समितियां गठित करने का निर्णय लिया गया है। आपको बता दें कि कैबिनेट ने मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव सोसाइटीज (MSCS) एक्ट, 2002 के तहत एक राष्ट्रीय स्तर की मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव ऑर्गेनिक सोसायटी की स्थापना को मंजूरी दे दी है.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

सोसायटी करेगी शॉपिंग से लेकर मार्केटिंग तक सबके लिए काम

BHIM UPI, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा विकसित एक भुगतान ऐप है जो आपको पंजीकृत UPI आईडी या फ़ोन नंबर वाले किसी भी व्यक्ति के अकाउंट में रूपए ट्रांसफर करने की अनुमति देता है।

आपको बता दें कि यह संगठन जैविक उत्पादों के एकत्रीकरण और इसके अलावा खरीद, ब्रांडिंग और मार्केटिंग के लिए एक संयुक्त संगठन के रूप में कार्य करेगा। कैबिनेट ने मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव सोसाइटीज (MSCS) अधिनियम, 2002 के तहत एक राष्ट्रीय स्तर की मल्टी-स्टेट कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट सोसाइटी की स्थापना को मंजूरी दे दी है। सरकार के इस फैसले से सहकारी समितियों के समावेशी विकास मॉडल के माध्यम से “सहकारिता से समृद्धि” के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

 

UPI ट्रांजेक्शन को प्रोत्साहन के लिए उठाया यह कदम

आज हुए कैबिनेट मीटिंग में यह भी फैसला लिया है कि रुपे डेबिट कार्ड और भीम (UPI) के ट्रांजेक्शन को प्रोत्साहित करने और बढ़ाने के लिए भी बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने 2022-23 के लिए 2600 करोड़ रुपये प्रोत्साहन राशि को स्वीकृत किया है।

साथ ही इस मीटिंग में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI पारिस्थितिकी तंत्र से कुछ देशों के उपयोगकर्ताओं को गैर-निवासी बाहरी (NRE) और अनिवासी साधारण (NRO) खातों जैसे अंतरराष्ट्रीय मोबाइल के साथ अनुमति देने के लिए कहा है

BHIM UPI Rupay Card incentive
BHIM UPI Rupay Card incentive

 

किसानों के लिए भी होगा फायदा

भारत के ऑर्गेनिक प्रोडक्ट के दायरे को इंटरनेशनल लेवल का बनाने के लिए इसका निर्माण हुआ है. इसके साथ भारतीय सहकारी सीड को भी प्रोत्साहन मिलेगा. इसके जरिए किसानों के बीज के लिए इसका उपयोग किया जाएगा. किसानों की सप्लाई चेन को ध्यान में रखते हुए उनकी सभी जरूरतों को पूरा किया जाएगा..

 

BHIM UPI Rupay कार्ड का उपयोग कैसे किया जाता है ?

रुपे कार्ड एक प्रकार का डेबिट कार्ड है जो भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा जारी किया जाता है जो ग्राहकों को भारत भर के व्यापारियों पर वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान करने की अनुमति देता है। भुगतान करने के लिए भीम यूपीआई और रुपे कार्ड का एक साथ उपयोग किया जा सकता है। आप अपने रुपे कार्ड को अपने भीम यूपीआई खाते से लिंक कर सकते हैं और अपने रुपे कार्ड का उपयोग करके वस्तुओं और सेवाओं के लिए भुगतान कर सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!